सरकारी स्तर पर 13 नवंबर से 14 दिसंबर तक हरिहरक्षेत्र मेला का आयोजन

वर्ष 2024 के मेले का आकर्षण होगा एडवेंचर स्पोर्ट्स व् बाइक राइडिंग

प्रहरी संवाददाता/सारण (बिहार)। सारण जिला के हद में सोनपुर में लगने वाले विश्व प्रसिद्ध हरिहरक्षेत्र सोनपुर मेला की अवधि घोषित कर दी गई है। इसे लेकर बीते दिनों जिला मुख्यालय छपरा में बैठक किया गया।

जानकारी के अनुसार इस वर्ष भी यह मेला पिछले वर्ष की तरह 32 दिनों की होगी। बताया गया कि इस वर्ष सोनपुर मेला आगामी 13 नवंबर से शुरू होकर 14 दिसंबर तक चलेगा।

विदित हो कि हरिहर क्षेत्र मेला के आयोजन को लेकर सारण के जिलाधिकारी अमन समीर की अध्यक्षता व् एसपी सारण की मौजूदगी में बीते दिनों समाहरणालय सभा कक्ष में विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेला के आयोजन को लेकर सोनपुर के अनुमंडल पदाधिकारी की बैठक हुई थी, जिसमें मेलावधि की घोषणा की गई थी।

बताया जाता है कि इस वर्ष हरिहरक्षेत्र सोनपुर मेला में एडवेंचर स्पोर्ट्स, बाइक राइडिंग, प्रसिद्ध हस्तियों के साथ टॉक शो और हर हफ्ते स्टार कलाकारों का प्रदर्शन होगा। मेला दर्शकों का न सिर्फ खूब मनोरंजन होगा, बल्कि उनका ज्ञानवर्धन भी होगा।

बताया गया कि इस वर्ष सोनपुर मेला 13 नवंबर से शुरू होकर 14 दिसंबर तक चलेगा। जिला प्रशासन सारण पर्यटन विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर सोनपुर मेला के उद्घाटन एवं समापन समारोह में मुख्य अतिथि को आमंत्रित करने के लिए अनुरोध करेगा।

मेले में जिला स्तर से कराये जाने वाले कार्यों को लेकर ससमय निविदा की प्रक्रिया पूर्ण कर कार्य कराया जायेगा। सोनपुर मेले में बुनियादी ढांचे और सुरक्षा व्यवस्था के लिए सीसीटीवी कैमरा और ड्रोन आदि के लिये निविदा के माध्यम से कार्रवाई की जायेगी।

इसके साथ ही मेला परिसर में साफ -सफाई, भोजन व्यवस्था और टेंट-पंडाल के लिए भी अलग-अलग टेंडर जारी किए जाएंगे। मेले में आने वाले मेहमानों और पशुओं के लिए पीने के पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। चौबीसों घंटे एम्बुलेंस सुविधा के साथ-साथ पशु चिकित्सा सेवाएं भी उपलब्ध रहेंगी। सोनपुर मेला स्थल पर आपदा प्रबंधन टीम और भगदड़ नियंत्रण दल भी मौजूद रहेंगे।

कार्तिक पूर्णिमा स्नान के दौरान शौचालय और चेंजिंग रूम की व्यवस्था रहेगी। इस साल फुटबॉल और क्रिकेट के साथ-साथ नए एडवेंचर स्पोर्ट्स भी मेले का हिस्सा होंगे। इसके अलावा प्रसिद्ध हस्तियों का टॉक शो भी आयोजित किया जायेगा। पुस्तक मेला के आयोजन हेतु भी प्रयास किया जायेगा। मेले का प्रचार-प्रसार पूरे जोर-शोर से किया जाएगा। स्थानीय इलाकों में माइकिंग की जाएगी,

मेला के सभी प्रवेश मार्गों पर लगेंगे होर्डिंग

बताया गया कि मेला क्षेत्र के प्रवेश के सभी मार्गों पर होर्डिंग लगाये जाएंगे। मेले में आयोजित दैनिक कार्यक्रमों को आमजनों तक पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग किया जाएगा। मेला क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जायेगा।

पुलिस जगह-जगह हेल्प डेस्क बनाएगी। छेड़छाड़ के मामलों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। पुलिस अधिकारी सिविल ड्रेस में शरारती तत्वों पर नजर रखेंगे। आमजनों की सुविधा के लिए खोया-पाया काउंटर भी स्थापित किए जाएंगे।

 55 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *