एमएमआरडीए ने ठेकेदार स्ट्रोबैग पर ठोका 1 करोड़ का जुर्माना

अटल सेतु के एप्रोच रोड पर गड्ढों की मरम्मति में जुटी ठेकेदार की टीम

प्रहरी संवाददाता/मुंबई। मुंबई महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) प्रशासन ने अटल सेतु के एप्रोच रोड पर पड़े गड्ढों के मामले में ठेकेदार स्ट्रोबैग पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना ठोका है। इस सेतु का उद्घघाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। यह जानकारी एमएमआरडीए ने आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली को दी है।

क्योंकि उन्होंने प्रशासन से अटल सेतु पर पड़े गड्ढे के संबंध में विभिन्न जानकारी मांगी थी। एमएमआरडीए प्रशासन ने अनिल गलगली को सूचित किया कि जून 2024 के तीसरे सप्ताह में किए गए निरीक्षण के दौरान पुल के रैंप 5 को जोड़ने वाली अस्थायी सड़क में कुछ छोटी दरारें पाई गईं। जो मुख्य पुल का हिस्सा नहीं है। इन दरारों की तुरंत मरम्मत कर दी गई है। इस संबंध में ठेकेदार स्ट्रोबैग को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया है।

खबर के मुताबिक 22 जून 2024 को एमएमआरडीए के मुख्य अभियंता डीएम चमलवार ने ठेकेदार स्ट्रोबैग को एक नोटिस जारी कर सूचित किया कि उक्त सड़क का काम 5 जनवरी 2024 को पूरा हो चुका है। फिर भी काम की गुणवत्ता कायम नहीं है। इसके बाद अटल सेतु के सलाहकार केआर शिवानंद ने ठेकेदार स्ट्रोबैग को 1 करोड़ रुपये का जुर्माना ठोंकने के साथ हीं नोटिस भी दिया है।

उक्त नोटिस में 48 घंटे के भीतर सुधार करने की बात कही गई है। नोटिस में कहा गया है कि इसके अलावा, इन दोषों को दूर करने और फुटपाथ की गुणवत्ता को आवश्यक मानकों तक लाने के लिए आपके द्वारा उठाए जाने वाले उपायों की रूपरेखा बताते हुए एक विस्तृत कार्य योजना प्रदान करें।

अनिल गलगली के मुताबिक, एमएमआरडीए द्वारा हर योजना की 6 महीने में निगरानी की जानी चाहिए ताकि गुणवत्ता और ठोस काम में हुई गलतियों को तुरंत सुधारा जा सके। गलगली का कहना है कि यह सही है कि ऐसे ठेकेदारों पर जुर्माना लगाया गया है, लेकिन भविष्य में ऐसी गलतियों को दोहराने से बचने के लिए ठेकेदार स्ट्रोबैग को ब्लैकलिस्ट करना भी उतना ही जरूरी है।

Tegs: #Mmrda-imposed-fine-of-rs-1-crore-on-contractor-strobag

 76 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *