बोल बम के नारों से गूंज रहा है पहलेजा धाम-गरीब नाथ कांवर पथ

हजारों डाक कांवरियों का जत्था पहलेजा से गंगाजल लेकर गरीब नाथ रवाना

प्रहरी संवाददाता/सारण (बिहार)। सारण जिला के हद में सोनपुर के सुप्रसिद्ध पहलेजा धाम से 11 अगस्त को दक्षिणायनी गंगा नदी का जल कांवर में भरकर हजारों डाक कांवरियों का जत्था मुजफ्फरपुर स्थित बाबा गरीबनाथ रवाना हो गया। इस दौरान पहलेजा धाम-गरीब नाथ कांवर पथ बाबा भोलेनाथ के जयकारों तथा बोल बम के नारो से गुंजायमान होता रहा।

जानकारी के अनुसार डाक कांवरियों का यह जत्था श्रावण माह की चौथी सोमवारी 12 अगस्त को मुजफ्फरपुर स्थित बाबा गरीबनाथ का जलभिषेक करेगा।

इस दौरान पहलेजा घाट से सोनपुर -हाजीपुर नए गंडक पुल तक पुलिस की पर्याप्त व्यवस्था देखी गयी। जगह-जगह पुलिस कांवरियों को सहयोग करती देखी गई। स्वयं सेवी संस्थाओं की टोली भी कांवरियों की सहायता एवं सेवा के लिए जगह- जगह सक्रिय देखी गई।

ज्ञात हो कि, यह सम्पूर्ण कांवर पथ तीन जिलों को स्पर्श करता है, जिसमें सारण, वैशाली और मुजफ्फरपुर शामिल हैं। इनमें वैशाली जिले में कांवर पथ की लम्बाई ज्यादा है। इसलिए वैशाली जिले के विभिन्न थानों की पुलिस को ज्यादा मशक्कत करनी पड़ती है।

आज दिन भर और रात नौ बजे तक डाक कांवरियों की टोली कांवर पथ को बोल बम का नारा है बाबा एक सहारा है की गगनभेदी नारों से गुंजायमान कर रही थी। बीच-बीच में बाबा हरिहर नाथ, गरीब नाथ और पतालेश्वर नाथ की जयकारा भी सुनाई पड़ रही थी। गंगा जल लेकर 11 अगस्त को रविवार होने के कारण यहां सोनपुर के बाबा हरिहरनाथ के दरबार में भी भक्तों की भीड़ दर्शन करती देखी गई।

बहुत से डाक कांवरियों ने चलते – चलते रास्ते में पड़ने वाले सभी शिव मंदिरों के सामने भगवान शिव का जयकारा लगाया। गंगा मैया और नदी देवी नारायणी की भी जय जयकार लग रही थी। कांवर पथ में एक से बढ़कर एक कांवर लिए कांवरियों का जत्था दिख रहा था।

हालांकि दूसरी और तीसरी सोमवारी के समान जलाभिषेक के लिए जानेवालों की भीड़ से इस बार की भीड़ कम दिख रही थी। बावजूद इसके डाक कांवरियों का उत्साह कम नहीं दिख रहा था।

 59 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *