तुलसी जयंती पर मेहंदी और राखी बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन

एन. के. सिंह/फुसरो (बोकारो)। बोकारो जिला के हद में विद्यालय अनपति देवी सरस्वती शिशु विद्या मंदिर फुसरो में 10 अगस्त को भारत के महान धार्मिक ग्रंथ रामचरित मानस के रचयिता तुलसीदास की जयंती मनाई गई।

तुलसीदास जयंती के उपलक्ष्य में विद्यालय परिसर में विद्यालय स्तर पर मेहंदी लगाओ और राखी बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सर्वप्रथम विद्यालय के वंदना सभा में तुलसीदास के चित्र के सामने माल्यार्पण, पुष्पार्चन और दीप प्रज्वलन कर उनकी जयंती मनाई गई। प्रत्येक कक्षा से भैया बहनों ने तुलसीदास की जीवनी पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर विद्यालय के आचार्य रंजीत कुमार यादव ने उनकी विस्तृत जीवनी और त्याग, उनके तपस्या एवं गुणों का विस्तृत वर्णन किया। इसमें मुख्य रूप से विद्यालय के कक्षा षष्ठम से दशम तक की सभी बहनों ने भाग लिया।

इसमें निर्णायक कर्ता के रूप में मुख्य रूप से विद्यालय समिति सदस्य हिमांशी अग्रवाल, भाजपा बोकारो जिला उपाध्यक्ष अर्चना सिंह, विद्यालय की पूर्व आचार्या सविता सिंह, अभिभाविका बिंदु देवी, दीपाली धर, अभिभावक प्रतिनिधि रीमा सिंह, वार्ड परिषद 26 की सदस्या रिया कुमारी एवं बबीता सिंह यादव के अलावा दीपमाला सिंह, कोशकी श्रीवास्तव मुख्य रूप से उपस्थित थी।

प्रतियोगिता में प्रथ, द्वितीय और तृतीय स्थान लाने वाले सभी बहनों को पुरस्कार वितरण किया जाएगा। मेहंदी प्रतियोगिता का रिजल्ट इस प्रकार रहा। किशोर वर्ग में अनुष्का पांडेय प्रथम, इशिका सिंह और फिजा फैजल द्वितीय तथा लक्ष्मी कुमारी और पिंकी कुमारी तृतीय।

राखी प्रतियोगिता के शिशु वर्ग में रागिनी कुमारी प्रथम, अंजनी कुमारी द्वितीय, संध्या कुमारी तृतीय। बाल वर्ग में राधिका कुमारी प्रथम, रोशनी कुमारी, अर्चना कुमारी द्वितीय तथा स्वाति कुमारी, ऋद्धि कुमारी, स्नेहा कुमारी तृतीय।

प्रतियोगिता के किशोर वर्ग में नंदनी कुमारी प्रथम, मुस्कान कुमारी (कक्षा नवम अ) द्वितीय तथा मुस्कान कुमारी (नवम ब) तृतीय रही। तुलसी जयंती के शुभ अवसर पर विद्या भारती द्वारा विद्यालय में विभिन्न प्रकार के निबंध प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया था।

जिसमें प्रथम, द्वितीय और तृतीय आने वाले भैया बहनों को अखिल भारतीय स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा। राखी और मेहंदी प्रतियोगिता को सफल बनाने में विद्यालय की सभी दीदीयों का विशेष योगदान रहा।

 41 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *