विश्व आदिवासी दिवस पर महाविद्यालय में कार्यशाला का आयोजन

ममता सिन्हा/तेनुघाट (बोकारो)। विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर बोकारो जिला के हद में तेनुघाट महाविद्यालय में 9 अगस्त को कार्यशाला का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य सुदामा तिवारी की अध्यक्षता में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य रूप से वनवासी विकास आश्रम बगोदर से महेंद्र कुमार तिवारी, सूर्य कुमार मन्ना और पीतांबर तालकुदार ऑफिसर उपस्थित थे। सभी अतिथियों ने विश्व आदिवासी दिवस को लेकर अपनी भावनाओं से सभी छात्र छात्राओं को अवगत कराया।

कार्यशाला में प्राचार्य तिवारी ने कहा की आज आदिवासी जनमानस के कारण कहीं न कही हम अपने को प्राकृतिक से सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। चुकी प्रकृति को संवारने संजोने में आदिवासियों का बहुत बड़ा योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि जहां शहरों में रहिवासी आधुनिक युग में जी रहे है, वही आदिवासी आज भी पुरानी व्यवस्था में जी रहे है।

जो कभी शहर के चकाचौंध दुनिया से अनजान है। वे आज अपने मूलभूत सुविधा एवं हक और अधिकार से वंचित है। इन्हीं कारणों से आज आदिवासी समाज को जागरूक करने की आवश्यकता है।

कार्यशाला में महाविद्यालय के सभी प्रोफेसर ने अपनी अपनी विचार छात्र छात्राओं के बीच रखा। इसी बीच सेबी से आए पीतांबर तालकूदार ने छात्र छात्राओं को आज के समय अपनी मेहनत की कमाई को कहां इन्वेस्ट करे और कैसे सुरक्षित इन्वेस्टमेंट प्लान को चुनाव करे के बारे में जानकारी दी। कहा कि आरबीआई, सेवी, आईआरडीए, पीएफआरडीए के कार्यों के बारे में बारीकी से बताया। मौके पर विद्यालय के सभी कर्मचारी एवं अन्य कर्मी उपस्थित थे।

 54 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *