छपरा शहर में सुगम यातायात एवं जल निकासी को लेकर डीएम द्वारा स्थल निरीक्षण

प्रहरी संवाददाता/सारण (बिहार)। सारण जिला मुख्यालय छपरा शहर में सुगम यातायात एवं जल निकासी के लिए नाला निर्माण को लेकर जिलाधिकारी (डीएम) अमन समीर ने 7 अगस्त को स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने कार्य योजना के प्रभावी क्रियान्वयन को लेकर महत्वपूर्ण दिशा निदेश दिया। उन्होंने जगह – जगह किए गए अस्थाई अतिक्रमण को हटाने का भी निर्देश दिया।

जानकारी के अनुसार छपरा शहर में यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने एवं जल निकासी के लिए स्थाई व्यवस्था को लेकर जिला प्रशासन द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है। इस उद्देश्य से डीएम द्वारा विभिन्न स्तरों पर कई बैठके की गई है। पूर्व में जनप्रतिनिधिगण के साथ बैठक की गई थी।

बताया जाता है कि विगत सप्ताह जिला परिषद, बुडको, पथ प्रमंडल तथा नगर निगम के अभियंताओं के साथ भी बैठक की गई थी। सभी अभियंताओं को सड़कों के चौड़ीकरण एवं नये नालों के निर्माण को लेकर समेकित कार्य योजना तैयार करने का निर्देश दिया गया था।

जिला परिषद द्वारा सांढा ढाला ओवर ब्रिज के नीचे से मठिया मोड़ पंचायत भवन सांढा से आगे स्थित पइन तक सड़क के दोनों तरफ नाले का निर्माण कराया जा रहा है। सड़क के दोनों किनारे जिला परिषद के स्वामित्व की जमीन की मापी कर मार्किंग की गई है।

जिलाधिकारी समीर ने स्थलीय निरीक्षण के क्रम में सड़क के दोनों तरफ की गई मार्किंग के अनुरूप 7 दिनों के अंदर अस्थाई अतिक्रमण को हटाने का निर्देश अंचलाधिकारी सदर को दिया। साथ ही स्थाई अतिक्रमण को हटाने के लिए विधिवत अतिक्रमण वाद चलाने का निर्देश दिया गया। सभी स्थाई अतिक्रमणकारियों को आगामी 18 अगस्त तक अनिवार्य रूप से अतिक्रमण हटाने से संबंधित नोटिस देने का निर्देश दिया गया।

बताया जाता है कि निरिक्षण के क्रम में बाजार समिति से आगे पथ प्रमंडल द्वारा बनाए गए नाले में इस नाले को क्रॉस ड्रेनेज बनाकर जोड़ने का निर्देश जिला परिषद को दिया गया। अंचलाधिकारी सदर को सांढा ढाला से मेथवलिया चौक तक सड़क के चौड़ाई की नापी दो दिनों के अंदर सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

पूर्व के निर्मित सभी नालों की नापी कराकर अतिक्रमण हटाने के लिए गहन अभियान चलाने को कहा गया। गंडकी नदी के पास अतिरिक्त सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट निर्माण के लिए जमीन चिन्हित करने का निर्देश अंचलाधिकारी सदर को दिया गया तथा बुडको के कार्यपालक अभियंता को इसके लिए प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया गया। ज्ञात हो कि नेवाजी टोला जाने वाली सड़क पर रेलवे लाइन से पहले पूर्व से निर्मित नाले का अस्तित्व समाप्त हो गया है।

 70 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *