सोनपुर रेल मंडल के 68 स्टेशनों पर लगाई जायेगी 256 क्यूआर कोड डिवाइस

डिजिटन लेनदेन की प्रक्रिया को बनाया गया सरल

प्रहरी संवाददाता/सारण (बिहार)। पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर के हद में सोनपुर रेल मंडल के सभी यूटीएस और पीआरएस काउंटरों पर डायनामिक क्यूआर डिवाइस को इंस्टॉल करने की प्रक्रिया चल रही है। इसके तहत सोनपुर रेल मंडल के 68 रेलवे स्टेशन पर 256 क्यूआर कोड डिवाइस लगाई जायेगी।

जानकारी के अनुसार इस डिवाइस का सफल ट्रायल सोनपुर, हाजीपुर एवं मुजफ्फरपुर स्टेशन पर किया जा चुका है। इससे टिकट काउंटर पर यात्रियों को क्यू आर कोड स्कैनिंग से भुगतान की सुविधा मिलेगी एवं ज्यादा किराया के भुगतान और छुट्टे की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

मालुम हो कि भारतीय रेल डिजिटल इंडिया और कैशलेस अभियान को पूरी तरह आत्मसात करने के लिए प्रयासरत है। इसके तहत डिजिटल भुगतान प्रणाली को और अधिक उपयोगी तथा सुगम बनाने के उद्देश्य से इसका विस्तार भी किया जा रहा है।

इसी क्रम में सोनपुर रेल मंडल के सभी यूटीएस और पीआरएस काउंटरों पर डायनामिक क्यूआर डिवाइस को इंस्टॉल करने की प्रक्रिया चल रही है। इससे रेल यात्रियों को डिजिटल भुगतान से पारदर्शिता के साथ समय की भी बचत होगी।

प्रथम चरण में सोनपुर मंडल के 68 रेलवे स्टेशन पर 256 क्यूआर कोड डिवाइस लगाई जाएगी। टिकट काउंटर पर बुकिंग कर्मचारी कंप्यूटर से जैसे ही टिकट का पैसा जेनरेट करेगा, डायनामिक क्यूआर डिवाइस पर भुगतान की राशि वाला क्यूआर कोड आ जाएगा।

उसे स्कैन करते ही यात्री के मोबाइल पर भुगतान करने का विकल्प सामने आ जाएगा और अपना पिन डालकर वह सीधे भुगतान कर सकेंगे। इससे पारदर्शिता के साथ समय की बचत होगी। किसी प्रकार की गलती की गुंजाइश नहीं होगी। कम-ज्यादा किराया लेने, छुट्टे की समस्या से भी निजात मिल जाएगी।

टिकट काउंटर पर यात्रियों को टिकट का भुगतान करने को यूपीआइ (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस- यानी पेटीएम, गूगल पे, फोन पे आदि माध्यम से भुगतान) आइडी टाइप करने, धन राशि को मैनुअली डालने, आइडी लिखने में गलती और गलत ट्रांजेक्शन होने की समस्या अब नहीं होगी।

इस नई व्यवस्था से नकदी को एकत्रित करना और उसके मिलान की समस्या व रेल कर्मियों की परेशानी भी खत्म हो जाएगी। कम समय में यात्रियों को टिकट मिल जाएगा और काउंटर पर लंबी लाइनें नहीं लगेंगी।

विदित हो कि रेल यात्रियों को टिकट किराया भुगतान करने के लिए यूटीएस मोबाइल एप, एटीवीएम, क्यूआर कोड की सुविधा सहित पीओएस और यूपीआई जैसे डिजिटल भुगतान की सुविधा पहले से उपलब्ध है। इस नई डिवाइस लग जाने के बाद भी पहले की तरह कैश एवं कैशलेस दोनों की सुविधा टिकट काउंटरों पर उपलब्ध रहेगी।

 74 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *