झिड़की के मनीष हत्याकांड के उदभेदन को लेकर एसडीपीओ ने की प्रेस वार्ता

ममता सिन्हा/तेनुघाट (बोकारो)। झिड़की में बीते 5 अगस्त को हुई मनीष हत्याकांड को लेकर 6 अगस्त को अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी कार्यालय तेनुघाट में प्रेस वार्ता किया गया। इस अवसर पर हत्या कांड को अंजाम देनेवाले मुख्य आरोपी सहित संबंधित थाना के पुलिस पदाधिकारीगण भी उपस्थित थे।

प्रेस वार्ता में बेरमो के एसडीपीओ वशिष्ठ नारायण सिंह ने बताया कि झिरकी रविदास टोला के ग्रामीणो के द्वारा बीते 6 अगस्त को सूचित किया गया कि मनीष कुमार दास उम्र करीब 26 वर्ष पिता युगेश्वर रविदास थाना गोमियां को घर में चाकू से मार कर गंभीर रूप से जख्मी कर दिया गया है।

इस सूचना पर पुलिस द्वारा ग्रामीणो की मदद से मनीष को कथारा होस्पिटल इलाज के लिए लाया गया था। जहाँ चिकित्सक द्वारा उसे मृत घोषित कर दिया गया। मृतक के पिता युगेश्वर रविदास के फर्द बयान के आधार पर गोमियां थाना (कथारा ओपी) में अज्ञात के विरूद्ध मामला दर्ज किया गया। काण्ड का उदभेदन एवं अभियुक्त की गिरफ्तारी हेतु पुलिस अधीक्षक बोकारो द्वारा अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी के नेतृत्व में एसआईटी टीम का गठन किया गया।

उन्होंने बताया कि उक्त काण्ड के अनुसंधान के क्रम में गुप्त सूचना एवं घटना स्थल के आसपास पाये गये सीसीटीवी फुटेज के आधार पर संदिग्ध बिनोद रविदास उम्र करीब 27 वर्ष पिता स्व. शिवनाथ रविदास साकिन होसिर गोरिया टोला थाना गोमियां जिला बोकारो रहिवासी को हिरासत में लेकर पुछताछ किया गया।

पूछताछ में आरोपी द्वारा कहा गया कि रामगढ़ की एक लड़की से पाँच-छः साल से इनका प्रेम संबंध है तथा उससे शादी भी तय हो गयी है। कुछ दिन से वह लड़की इससे सही ढंग से बात नहीं कर रही थी। उसे शक हुआ तो वह उसके भाई से उसका कॉल डिटेल का स्क्रिन सॉट मांगा।

बिते सोमवार को समय करीब आठ बजे सुबह दिया तो इन्हे पता चला कि उसके ममेरे भाई मनिष कुमार दास से काफी समय तक बात करती है। इससे इनको अपने ममेरे भाई मनिष पर काफी गुस्सा आया, क्योकि मनिष जानता था कि वह इस लड़की से प्रेम करता है।

आरोपी के अनुसार उसके दिमाग में आया कि उसका ममेरा भाई मनीष सबकुछ जानते हुए उसके साथ गद्दारी कर रहा है। उसने मनीष का खात्मा करने के लिए अपने मन मे ठान लिया तथा बीते 5 अगस्त की सुबह लगभग दस बजे गोमियां जाकर एक नोकिला सुआ जैसा नोकिला टेकुआ लोहार से बनवाया। साथ हीं वही ग्लोब्स भी खरीदकर घर आ गया।

लगभग डेढ़ बजे आरोपी ने अपने माँ के साथ मोटर साईकिल क्रमांक-JH02BM/9583 से अपने मामा घर झिरकी आया तथा मनिष को फोन किया तो वो बोला कि खाना खाकर नया वाला मकान में है। इस पर वह मनिष के घर के पास गया तथा मोटर साईकिल के डिक्की में रखा योजना के अनुसार तीन चाकु एवं लोहे का टकुआ ग्लब्स पोलोथिन में लेकर मनिष के घर के अंदर घुस गया।

मनिष बीच कमरे में बैठा था। जिससे वह लड़की से बात करने के संबंध में पूछा तो वो बोला कि बात करेगा। इस बात पर उसे काफी गुस्सा आ गया और अपने साथ लिए चाकु एवं टकुआ से मनिष के गर्दन पर कई वार कर उसकी हत्या कर दी। इसके बाद वह मोटरसाईकिल से झिरकी की ओर भाग गया।

उधर ही बांस की झाड़ी के पास स्थित गढ़ा/तालाब में अपना हाथ पैर धोये तथा उपर पहना कपड़ा जींस, टी शर्ट, गमछी एवं चाकू वही फेक दिया। अन्दर पहना टी शर्ट एवं पैजामा पर वह मोटर साईकिल क्रमांक-JH02BM/9583 से अपने घर होसिर आ गया।

इस बारे में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सिंह ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य एकत्रित कर संदिग्ध को हिरासत में लेकर पूछताछ किया गया। पूछताछ के दौरान शुरू में उसने बरगलाने की कोशिश की, मगर बाद में उसने अपना गुनाह कबूल किया और हत्या करने की बात स्वीकार की।

इसके बाद उसकी निशानदेही से हत्या में प्रयुक्त हथियार और अन्य सामान बरामद की गई है। उन्होंने बताया कि जप्त समान घटना स्थल से 1 टकुआ, तीन चाकू, टी शर्ट, गमछा, मोटरसाइकिल को विधिवत एफएसएल एवं फिंगर प्रिंट टीम द्वारा जप्त किया गया है।

उक्त हत्याकांड के उदभेदन में पुलिस निरीक्षक गोमियां अंचल महेश प्रसाद सिंह, ओपी प्रभारी कथारा राजेश प्रजापति, आईएल थाना प्रभारी प्रफुल्ल कुमार महतो, पुलिस अवर निरीक्षक अभिषेक कुमार, थाना प्रभारी ललपनिया शशि शेखर, ओपी प्रभारी तेनुघाट अजीत कुमार, थाना प्रभारी गोमियां नित्यानंद भोक्ता, कथारा ओपी के पुलिस अवर निरीक्षक रवि चौरसिया, सहायक अवर निरीक्षक कृष्णा नंद पाठक सहित सशस्त्र बल शामिल थे।

 118 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *