सारण के सभी 1718 राजस्व ग्रामों में विशेष भूमि सर्वेक्षण कार्य प्रक्रिया प्रारंभ

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में साप्ताहिक समन्वय बैठक का आयोजन

प्रहरी संवाददाता/सारण (बिहार)। सारण के जिलाधिकारी अमन समीर की अध्यक्षता में 05 अगस्त को छपरा स्थित जिला समाहरणालय सभागार में साप्ताहिक समन्वय बैठक आहुत की गई।

बताया जाता है कि बैठक में बंदोबस्त पदाधिकारी ने जानकारी दी कि अन्य जिलों के साथ सारण जिला के हद में सभी 1718 राजस्व ग्रामों में बीते एक अगस्त से विशेष भूमि सर्वेक्षण के कार्य की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। बताया कि आगामी 16 अगस्त से 21 अगस्त की अवधि में सभी पंचायतों में विशेष ग्राम सभा का अयोजन किया जायेगा, जिसकी विस्तृत रूपरेखा तय की जा रही है।

इस ग्राम सभा में सभी रैयतों एवं हितधारकों को भूमि सर्वे की सम्पूर्ण प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया जायेगा। सर्वे के दौरान रैयतों के कर्तव्यों एवं उनसे अपेक्षित दस्तावेज आदि की जानकारी भी दी जायेगी। पारदर्शिता और आवेदन के रिकॉर्ड के लिए हर प्रक्रिया ऑनलाइन होगी।

बैठक में उच्च न्यायालय में लंबित वादों के संबंध में डीएम समीर ने संबंधित विभाग को स्पष्ट निर्देश दिए। डीएम ने कहा कि वे समय सीमा से पूर्व ही तथ्य विवरणी दाखिल करें। कहा कि लोक संवेदना अभियान के तहत सभी सरकारी अधिकारियों को जनता और जनप्रतिनिधियों के साथ व्यवहार में उचित सम्मान प्रदर्शित करने की आवश्यकता है।

जिला प्रशासन के सभी संबंधित कार्यालयों को अपने कार्यालय को आमजनों के अनुकूल बनाने के निर्देश दिए गए। कहा कि पीने का पानी, शौचालय, आगंतुकों और आम जनता के लिए बैठने की जगह और सामान्य सफाई महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक कार्यालय के बाहर शिकायत पेटी रखी जायेगी। सभी कार्यालय प्रधान हर सप्ताह प्राप्त शिकायतों की सूची बनाएंगे। प्रत्येक कार्यालय में सरकारी पत्रों और संचार का प्रवाह नियमानुसार उचित होना चाहिए। रिकॉर्ड रखने के लिए यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी पत्र कहां जा रहे हैं।

डीएम समीर ने कहा कि प्रत्येक सप्ताह सभी कार्यालय के प्रधान सहायकों एवं नाजिर की बैठक की जायेगी। सभी सहायक सेवापुस्त के अंतिम पृष्ठ तथा नाजिर रोकड़ बही के अंतिम पृष्ठ की छाया प्रति लेकर बैठक में आयेंगे, ताकि यह पता चल सके कि उनके द्वारा कितना समयबद्ध तरीके से कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जिला के सभी मुख्य बाजारों से अतिक्रमण को मिशन मोड में हटाया जाएगा। पिछले सप्ताह से जिला में अतिक्रमण मुक्त बाजार मिशन शुरू किया गया है। इसके लिये सभी अंचलाधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया गया।

 87 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *