समाज के विभिन्न क्षेत्र में कार्य करने वाले 15 प्रबुद्धजन को किया गया पुरस्कृत

कोविड महामारी फाईटर समाजसेवी संतोष कुमार पंडा को मिला विशेष पुरस्कार

सिद्धार्थ पांडेय/चाईबासा (पश्चिम सिंहभूम)। ट्रांसफॉर्मिंग रूरल इंडिया (ट्राई) के द्वारा आयोजित सेमिनार में समाज के विभिन्न क्षेत्र में कार्य करने वाले झारखंड के 15 प्रबुद्ध जनों को 2 अगस्त को पुरस्कृत किया गया। इसमे किरीबुरु एवं नोवामुंडी क्षेत्र के प्रतिभाशाली युवा एवं युवती शामिल रही।

उक्त सेमिनार कमिश्नर ट्राईबल वेलफेयर डिपार्टमेंट झारखंड सरकार द्वारा किया गया। कमिश्नर ट्राईबल वेलफेयर डिपार्मेंट झारखंड गवर्नमेंट अजय नाथ झा ने विजेता को पुरस्कृत किया।

सच्चाई यह है कि ट्राई ने झारखंड सरकार के साथ एमओयू पर ग्रामीण विकास के लिए कई-कई योजना अनुबंधित की थी। मौके पर समाजसेवी संतोष कुमार पंडा को सारंडा की अति दुर्गम क्षेत्र में गांव समुदाय के साथ सामाजिक, आर्थिक एवं पर्यावरण संबंधी समस्याओं के समाधान तथा बच्चों की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए सतत प्रयत्नशील एवं प्रेरणा बने रहने के लिए प्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वे कोविड महामारी काल में बीमार तथा जरूरतमंदों की मदद कर अपने क्षेत्र में प्रेरणा स्रोत बने रहे थे।

अपनी जान हथेली पर रखकर कोरोना वायरस से रहिवासियों को बचाने में अग्रणी भूमिका निभाई थी।ठीक इसी तरह नोआमुंडी प्रखंड के गुआ रहिवासी लता कर्मकार को महिला स्वयं सहायता समूह की सशक्तिकरण हेतु प्रयत्नशील रहने के लिए पुरस्कृत किया गया।

नोआमुंडी प्रखंड के ही महुदी गांव की पुनीता बारजो को एकलव्य मॉडल स्कूल की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने, वन अधिकार समिति में अग्रसर भूमिका निभाने तथा ग्रामीण परिवारों के लिए पेयजल व्यवस्था हेतु प्रभावी भूमिका निभाने के लिए उन्हें प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

 67 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *