गांव-टोले में अभियान चलाकर अंचल-प्रखंड घेराव को ऐतिहासिक बनाएं-सुरेंद्र

स्मार्ट मीटर पर रोक लगाओ, विधुत संकट दूर करो-आसिफ होदा

एस. पी. सक्सेना/समस्तीपुर (बिहार)। स्मार्ट मीटर पर रोक लगाने, समस्तीपुर जिला के हद में ताजपुर में बदहाल बिजली व्यवस्था को दुरूस्त करने, आगामी 22 अगस्त को अंचल सह प्रखंड कार्यालय घेराव को सफल बनाने का नारा लगाते हुए आरवाईए से जुड़े युवाओं ने हक दो-वादा निभाओ अभियान के तहत एक अगस्त को एलकेबीडी कॉलेज मैदान में प्रदर्शन कर सभा किया।

विद्युत संकट के खिलाफ बड़ी संख्या में इंकलाबी नौजवान सभा से जुड़े कार्यकर्ताओं ने कॉलेज मैदान में एकत्रित होकर विद्युत विभाग के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन कर बदहाल विद्युत व्यवस्था में सुधार होने तक धारावाहिक आंदोलन चलाने की घोषणा की।

मौके पर सभा को संबोधित करते हुए आरवाईए जिला सचिव आसिफ होदा ने प्री-पेड मीटर को जनता को लूटने वाला बताते हुए सरकार से इस पर रोक लगाने की मांग की। मो. एजाज ने सभा को संबोधित करते हुए ताजपुर में बदहाल बिजली व्यवस्था को सुधारने की मांग की।

इस अवसर पर भाकपा माले प्रखंड सचिव सुरेंद्र प्रसाद सिंह ने कहा कि विभाग को पहले अतिरिक्त ट्रांसफार्मर, तार, पोल, एवी स्वीच, ब्रेकर, हैंडल आदि लगाकर विद्युत व्यवस्था में सुधार करना चाहिए, इसके बाद स्मार्ट मीटर लगाने की कवायद करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि वायरिंग में थोड़ा भी गड़बड़ी हो तो स्मार्ट मीटर काफी तेज चलने लगता है।

घर में शाॅट लग जाये और इस दौरान दो केवीए के जगह 7 केवीए मीटर में दर्ज हो जाए तो हमेशा 7 केवीए का बिल आएगा। सर्वर डाउन रहे या मीटर में गड़बड़ी आ जाए तो विधुत आपूर्ति बंद हो जाएगी, क्योंकि स्थानीय स्तर पर इसे ठीक करने की व्यवस्था नहीं है। उन्होंने स्मार्ट मीटर को त्रुटिपूर्ण बताया।

माले नेता सिंह ने कहा कि स्मार्ट मीटर में उपभोक्ताओं का जमा पैसा पर ब्याज देने का प्रावधान नहीं है। इस अग्रिम जमा उपभोक्ताओं के पैसे से विद्युत कंपनी ब्याज कमाकर मालामाल हो रही है, जबकि जनता कंगाल।

माले नेता सह विधुत सुधार संघर्ष मोर्चा के जिला संयोजक सिंह ने कहा कि पहले सभी जगह अतिरिक्त ट्रांसफार्मर, पोल, कवर्ड वायर आदि का जाल बिछाकर 24 घंटे विद्युत आपूर्ति की विभाग गारंटी करे, फिर प्रीपेड मीटर लगाने की व्यवस्था करना चाहिए।

उन्होंने आगामी 22 अगस्त को हक दो-वादा निभाओ अभियान के तहत ताजपुर अंचल सह प्रखंड कार्यालय घेराव में बड़ी संख्या में भाग लेकर घेराव को सफल बनाने की अपील युवाओं से की।

मौके मो. अबुबकर, मो. परवेज कलीम, अरशद कमाल बबलू, मुकेश कुमार गुप्ता, मनोज साह, विकास कुमार, विजय कुमार, सरवर वसीम, वाहीद होदा, अब्दुल कयूम, मो. रहमान आदि उपस्थित थे‌।

 106 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *