जिलाधिकारी की पहल से विकसित सारण पुस्तकालय, छपरा का लोकार्पण

एसबीआई द्वारा सीएसआर मद से विकसित पुस्तकालय का डीएम ने किया उद्घघाटन

प्रहरी संवाददाता/सारण (बिहार)। सारण के जिलाधिकारी (डीएम) की पहल से विकसित सारण पुस्तकालय छपरा का 31 जुलाई को लोकार्पण किया गया। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) द्वारा सीएसआर मद से विकसित इस पुस्तकालय का जिलाधिकारी (डीएम) अमन समीर ने उद्घाटन किया।

जानकारी के अनुसार इस पुस्तकालय में प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिये सभी तरह की आवश्यक पुस्तकें, अखबार, मैगजीन आदि उपलब्ध रहेंगी। कोई भी छात्र -छात्रा यहां बैठकर अध्ययन कर सकते हैं। ज्ञात हो कि, छपरा में पूर्व से निर्मित भवन में उक्त सारण पुस्तकालय की स्थापना की गई है। यह पुस्तकालय भवन छपरा के थाना चौक से पश्चिम मुख्य सड़क पर एलआईसी भवन के सामने स्थित है।

इस पुस्तकालय को सीएसआर (कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी) के तहत भारतीय स्टेट बैंक द्वारा विकसित किया गया है। इस पुस्तकालय में प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिये सभी तरह की आवश्यक पुस्तकें, अखबार, मैगजीन आदि उपलब्ध रहेंगी।

कोई भी छात्र -छात्रा यहां बैठकर अध्ययन तथा तैयारी कर सकते हैं। बताया जाता है कि उक्त पुस्तकालय में पेयजल के लिए आरओ की सुविधा सहित शौचालय की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है।

उद्घाटन के अवसर पर डीएम समीर ने कहा कि जिला में डीएम के रूप में पदस्थापित होने के उपरांत कई समाजसेवियों एवं छात्रों द्वारा एक ऐसे पुस्तकालय की आवश्यकता बताई गई, जिसमें प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र -छात्राओं के अध्ययन के लिए विशेष व्यवस्था हो। इसी उद्देश्य को लेकर यहां उक्त पुस्तकालय बनाया गया है।

प्राप्त जानकारी के आधार पर इस भवन में पुस्तकालय को विकसित करने का निर्णय लिया गया। डीएम ने भारतीय स्टेट बैंक प्रबंधन को भी साधुवाद दिया, जिनके सहयोग से इस पुस्तकालय को विकसित किया गया है।

डीएम समीर ने कहा कि यहां इंजीनियरिंग, मेडिकल, बैंक पीओ, यूपीएससी, बीपीएससी एवं अन्य प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिये आवश्यक पुस्तकें, मैगज़ीन एवं समाचार पत्र आदि उपलब्ध कराया जा रहा है।

कहा कि इस पुस्तकालय को दैनिक आवश्यकताओं के लिये वित्तीय रूप से स्वाबलंबी बनाने के लिए व्यवहारिक शुल्क लेने पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने आशा जताई कि यह पुस्तकालय जिला के युवाओं को उनके लक्ष्य की पूर्त्ति में मददगार सिद्ध होगा।

 93 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *