पंचायती राज विभाग द्वारा योजनाओं की जिलाधिकारी ने की समीक्षा

प्रहरी संवाददाता/सारण (बिहार)। सारण के जिलाधिकारी अमन समीर ने 30 जुलाई को सारण जिला समाहरणालय सभा कक्ष में पंचायती राज विभाग द्वारा जिला में क्रियान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की।

पंचायत सरकार भवन के निर्माण के संदर्भ में वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिये 141 का लक्ष्य निर्धारित है। लक्ष्य के अनुरूप सभी पंचायतों में भूमि का चयन किया जा चुका है। यह कार्य भवन प्रमंडल छपरा द्वारा कराया जा रहा है। इन पंचायत सरकार भवनों के निर्माण के लिए निविदा प्रक्रियाधीन है।

वर्ष 2023-24 से पूर्व की योजना के तहत 64 पंचायत सरकार भवनों के निर्माण का कार्य स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन द्वारा किया जा रहा है। इन सभी पंचायत सरकार भवनों के निर्माण कार्य की प्रक्रिया को तेजी से पूरा कर निर्माण कार्य को तेजी से पूरा करने का निर्देश दिया गया। निर्माण कार्य में जहां भी स्थानीय स्तर पर कठिनाई हो, एजेंसी को संबंधित बीपीआरओ के साथ समन्वय करने को कहा गया।

मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना के तहत जिला में 21220 सोलर लाइट का अद्यतन लक्ष्य निर्धारित है। इसके तहत अब तक 11160 सोलर लाइट के लिये कार्यादेश निर्गत किया गया। जिला में सोलर लाइट लगाने का कार्य दो एजेंसियों द्वारा किया जा रहा है।

इन दोनों एजेंसियों द्वारा अब तक लगभग 4 हजार सोलर लाइट का अधिष्ठापन जिला के 10 प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में किया गया है। सभी प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी को सभी अधिष्ठापित सोलर लाइट के क्रियाशीलता को प्रतिमाह निरीक्षण कर रिपोर्ट तैयार करने को कहा गया। रिपोर्ट में खराबी का कारण तथा मरम्मती करने में एजेंसी द्वारा लिये गये समय को भी दर्ज करने को कहा गया।

सभी बीपीआरओ को जन उपयोगिता के आधार पर प्रत्येक पंचायत के लिए पांच योजनाओं की सूची तैयार करने को कहा गया। प्राथमिकता के आधार पर इन योजनाओं का क्रियान्वन विभागीय प्रावधान के तहत कराया जा सकेगा।

बैठक में उपविकास आयुक्त, अपर समाहर्त्ता, प्रशिक्षु सहायक समाहर्त्ता, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता एलएईओ, सहायक अभियंता भवन प्रमंडल एवं सभी प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी उपस्थित थे।

 74 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *