उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडलीय कार्यालय में आईडीए/एमडीए की तैयारियों को लेकर बैठक

निरीक्षण में कमियों को ले क्षेत्रीय मलेरिया पदाधिकारी ने सुधार के दिए निर्देश

एस. पी. सक्सेना/हजारीबाग (झारखंड)। उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडलीय कार्यालय में 29 जुलाई को बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में आगामी 10 जुलाई को आयोजित एमडीए एवं आइडीए अभियान की तैयारियों को लेकर जिलावार समीक्षा की गयी।

क्षेत्रीय मलेरिया पदाधिकारी उत्तरी छोटानागपुर डॉ श्याम किशोर कांत की अध्यक्षता में आयोजित प्रमंडल अंतर्गत 7 जिलों के बैठक में 6 जिलों के जिला मलेरिया पदाधिकारी ही शामिल हुए। एक जिला के मलेरिया पदाधिकारी की बैठक सचिव के यहां होने से कारण उपस्थित नहीं हो सके।

जानकारी के अनुसार बैठक में उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल के हद में स्थित सीएचसी, पीएचसी में पाई गई कमियों पर चर्चा के साथ दवा छिड़काव और डेंगू सर्विलेंस पर विशेष जोर दिया गया। प्रमंडल के क्षेत्रीय मलेरिया पदाधिकारी द्वारा सभी जिलों के मलेरिया पदाधिकारियों को सुधार लाने के कड़े दिशा निर्देश दिए गए।

विशेष कर आईडीए हजारीबाग और चतरा जिले में फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर कार्य प्रगति को लेकर विशेष चर्चा की गई। बैठक में आगामी 10 अगस्त को एमडीए एवं आइडीए पर बैठक कर घर-घर दवा खिलाना है, कोई भी व्यक्ति छूटे नहीं श्लोगन को कार्यरूप में बदलने पर जोर दिया गया।

कहा गया कि वैक्टर बोर्न डिजीज प्रमंडल अंतर्गत चलाए जा रहे कार्यक्रमों में जो कमियां निरीक्षण के दौरान सभी जिलों में पाई गई है, उसे दिशा में सुधार लाने हेतु क्षेत्रीय मलेरिया पदाधिकारी डॉ श्याम किशोर कांत द्वारा दिशा निर्देश दिया गया।

उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल के सात जिलों में चलने वाली मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) एवं फाइलेरिया उन्मूलन (आइडीए) की तैयारियों को लेकर हुई समीक्षा बैठक में बोकारो, धनबाद, रामगढ़, कोडरमा, हजारीबाग तथा गिरिडीह जिलों के जिला मलेरिया पदाधिकारी और वीभीडी सलाहकार शामिल हुए।

इस संबंध में क्षेत्रीय मलेरिया पदाधिकारी उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल ने बताया कि 7 जिलों में मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन एवं फाइलेरिया उन्मूलन की तैयारीयों को लेकर एवं निरीक्षण के दौरान पाए गए कमियों की प्रमंडल के सभी जिलों की समीक्षा बैठक की गई। उन्होंने बताया कि वैक्टर बोर्न डिजीज को लेकर सातों जिलों के पदाधिकारी एवं कर्मियों को संबंधित बीमारियों के रोकथाम हेतु दिशा निर्देश दिए गए।

उक्त बैठक में मुख्य रूप से क्षेत्रीय मलेरिया पदाधिकारी श्याम किशोर कांत, बोकारो की जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ रेणु भारती, हजारीबाग के जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ कपिल मुनि, रामगढ़ के जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ अजय चौधरी, गिरिडीह के जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ राजेश्वर दास सहित अन्य जिलों के वीबीडी, सलाहकार क्षेत्रीय मलेरिया कार्यालय सज्जाद आलम एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे।

 70 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *