बरलंगा-कसमार भाया नेमरा पथ चौड़ीकरण व् मजबूतीकरण को ले सुनवाई

खुदीबेड़ा गांव में सीएम के निर्देश पर उपायुक्त व् अन्य अधिकारियों ने की सुनवाई

एस. पी. सक्सेना/बोकारो। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देश पर 26 जुलाई को बोकारो जिला उपायुक्त ने जिला के हद में कसमार प्रखंड के खुदीबेड़ा ग्राम का दौरा की। उन्होंने बरलंगा से कसमार भाया नेमरा पथ के चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण कार्य को लेकर खुदीबेड़ा ग्राम का दौरा किया। उनके साथ अपर समाहर्ता, जिला नजारत उप समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी बेरमो, जिला भू अर्जन पदाधिकारी आदि शामिल थे।

इस अवसर पर उपायुक्त ने कसमार प्रखंड के हद में खुदीबेड़ा आंगनबाड़ी केंद्र परिसर में सड़क निर्माण को लेकर 18 किलोमीटर (गैर वन क्षेत्र) भूमि अधिग्रहण से संबंधित रैयतों एवं ग्रामीणों के साथ बैठक की।

उनकी शिकायतों पर क्रमवार सुनवाई की। बैठक में उपस्थित रैयतों एवं ग्रामीणों ने भूमि अधिग्रहण के तहत मुआवजा राशि कम दिए जाने की बात कही। कहा कि इसी कारण वे जिला भू अर्जन कार्यालय द्वारा दिए जा रहे भुगतान नोटिस को प्राप्त नहीं कर रहे हैं।

बैठक में उपायुक्त ने विस्तार से रैयतों एवं प्रभावित ग्रामीणों को भूमि अधिग्रहण के तहत मुआवजा राशि निर्धारित करने की प्रक्रिया से अवगत कराया। कहा कि विभाग ने उक्त क्षेत्र अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2020-21 एवं 2022 में हुए भूमी की बिक्री का दर निर्धारित किया है। उपायुक्त द्वारा समझाने पर रैयतों/ग्रामीणों ने मामले को समझा और भुगतान नोटिस एवं मुआवजा राशि व् वाउचर प्राप्त करने पर सहमति जताई।

इसी के साथ बरलंगा से कसमार भाया नेमरा पथ के चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण कार्य में गति का मार्ग प्रशस्त हो गया। मौके पर ही उपायुक्त के निर्देश पर रैयतों को भुगतान नोटिस का तामिला कराया गया। साथ हीं मुआवजा भुगतान को लेकर वाउचर वितरण किया गया। ग्रामीणों ने बरलंगा से कसमार भाया नेमरा पथ के चौड़ीकरण व् मजबूतीकरण कार्य में संबंधित एजेंसी एवं स्थानीय प्रशासन का सहयोग करने की बात कही।

मौके पर प्रखंड प्रमुख, प्रखंड बीस सूत्री सदस्य, तकनीकी विभाग के कार्यपालक अभियंता, प्रखंड विकास पदाधिकारी कसमार, अंचलाधिकारी कसमार, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी, पंचायत प्रतिनिधि सहित सैकड़ो की संख्या में ग्रामीण रहिवासी उपस्थित थे।

 

 58 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *