कथारा क्षेत्र में एक पेड़ माँ के नाम के तहत वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन

सभी को वृक्ष लगाकर पर्यावरण को संरक्षित करना समय की मांग-महाप्रबंधक

एस. पी. सक्सेना/बोकारो। बोकारो जिला के हद में सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड कथारा क्षेत्र द्वारा जरांगडीह बत्ती घर के समीप स्थित काली मंदिर मैदान में 25 जुलाई को एक पेड़ माँ के नाम कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर यहां दर्जनों फलदार तथा जनोपयोगी वृक्ष लगाये गए।

उक्त जानकारी देते हुए कथारा क्षेत्र के विभागाध्यक्ष सीएसआर चंदन कुमार ने बताया कि कोयला मंत्रालय के मार्गदर्शन में आयोजित वृक्षारोपण अभियान का आयोजन जरांगडीह बत्ती घर के पास काली मंदिर के निकट आयोजित किया गया।

कार्यक्रम का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण और हरियाली को बढ़ावा देना था। उन्होंने बताया कि सीसीएल मुख्यालय द्वारा कथारा क्षेत्र को 5000 पौधों का वृक्षारोपण और 3000 पौधों का विभिन्न स्थानों पर वितरण करने का लक्ष्य दिया गया था।

इस अवसर पर यहां आयोजित एक पेड़ माँ के नाम कार्यक्रम का ऑनलाइन उद्घाटन केंद्रीय कोयला मंत्री जी किशन रेड्डी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया। कथारा क्षेत्र के महाप्रबंधक संजय कुमार कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे।

कार्यक्रम में महाप्रबंधक उत्खनन जे. एस. पैकरा, महाप्रबंधक खनन सी. बी. तिवारी, महाप्रबंधक विद्युत एवं यांत्रिक बिपिन कुमार, जारंगडीह के परियोजना पदाधिकारी परमानंद गुईन, कथारा कोलियरी पीओ दुर्गेश कुमार सिन्हा, कथारा वाशरी पीओ विजय कुमार, स्वांग गोबिंदपुर फेज दो पीओ ए. के. तिवारी, विभागाध्यक्ष कार्मिक एवं प्रशासन जयंत कुमार, आदि।

विभागाध्यक्ष असैनिक संजय सिंह, विभागाध्यक्ष योजना एवं परियोजना अर्जुन कुमार प्रसाद, विभागाध्यक्ष वित्त राजीव रंजन, विभागाध्यक्ष खनन विनोद कुमार, विभागाध्यक्ष पर्यावरण श्याम सुंदर पाल, क्षेत्रीय चिकित्सा पदाधिकारी डॉ एम. एन. राम, एल. बी. सिंह, आदि।

नीरज कुमार सिंह, गुरु प्रसाद मंडल, अवनीश कुमार, अनीस कुमार दिवाकर, संतोष कुमार, एरिया कंसल्टेटिव कमेटी और एरिया वेलफेयर कमेटी के सदस्य यथा अजय कुमार सिंह, वेदव्यास चौबे, शमशुल हक, इम्तियाज़ अहमद, मो. नसीम आदि उपस्थित थे।

वृक्षारोपण अभियान के अवसर पर महाप्रबंधक संजय कुमार ने कहा कि वृक्षारोपण अभियान हमारे पर्यावरण संरक्षण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक है। आज के इस कार्यक्रम का महत्व न केवल हमारे क्षेत्र में हरियाली बढ़ाने में है, बल्कि यह आने वाली पीढ़ियों के लिए एक स्वस्थ और स्वच्छ पर्यावरण सुनिश्चित करने का भी प्रयास है। उन्होंने कहा कि सभी को वृक्ष लगाकर पर्यावरण को संरक्षित करना समय की मांग है।

महाप्रबंधक ने कहा कि इस तरह के आयोजन हमें हमारी जिम्मेदारी का एहसास कराते हुए सामूहिक प्रयासों की शक्ति प्रदान करता है। मुझे गर्व है कि कथारा क्षेत्र ने इस महत्वपूर्ण पहल में सक्रिय भागीदारी दिखाई है। हमें उम्मीद है कि इस तरह के और भी अभियान भविष्य में आयोजित होंगे।

एरिया कंसल्टेटिव कमेटी और एरिया वेलफेयर कमेटी के सदस्यों ने कार्यक्रम की सराहना की और इसे एक बड़ी सफलता बताया। सभी उपस्थित गणमान्य जनों ने कार्यक्रम की भूरी-भूरी प्रशंसा की और इस आयोजन को सफल बनाने के लिए आयोजकों को साधुवाद दी।

कार्यक्रम का सफल संचालन और आयोजन में मंच संचालन कर रहे प्रबंधक कार्मिक गुरु प्रसाद मंडल, उप प्रबंधक सीएसआर चन्दन कुमार तथा उप प्रबंधक पर्यावरण श्याम सुंदर पाल का सराहनीय योगदान रहा। इस अवसर पर काली मंदिर के आसपास के मैदान के किनारे उपस्थित महाप्रबंधको, विभागाध्यक्षो व् मजदूर प्रतिनिधियों ने वृक्षारोपण किया।

 

 89 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *