हरिपुर के अपने भव्य मंदिर में विराजेेंगे मारुति नंदन

हाजीपुर में बन रहा है ऐतिहासिक 108 फीट ऊंचा हनुमान मंदिर

गंगोत्री प्रसाद सिंह/हाजीपुर (वैशाली)। वैशाली जिला मुख्यालय के हाजीपुर में बहुत जल्द अपने भव्य मंदिर में विराजेेंगे मारुति नंदन।

जानकारी के अनुसार मुजफ्फरपुर हाजीपुर नेशनल हाईवे और हाजीपुर महुआ राजकीय मार्ग तिराहा महावीर चौक रामचंद्र नगर दिघीकला में बिहार का सबसे ऊंचा हनुमान मंदिर 108 फीट ऊंचा का निर्माण कार्य बहुत तेजी से चल रहा है। अब सिर्फ गुंबद का काम बच गया है।

हरिपुर के मंदिर निर्माण से जुड़े श्रीमारुति हनुमान मंदिर निर्माण ट्रस्ट के एक ट्रस्टी ने बताया कि बिहार का बनने वाला यह ऐतिहासिक 108 फिट ऊंचा श्रीमारुति हनुमान मंदिर इस वर्ष के अंत तक पूरा हो जाएगा। नए वर्ष में हनुमान लला को टेंट से इस मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के साथ स्थापित किया जाएगा। यह ऐतिहासिक हनुमान मंदिर दक्षिण मुखी होगा।

श्रीमारुति हनुमान मंदिर ट्रस्ट के संस्थापक महंत राघवेंद्र दास मूल रूप से वैशाली जिला के हद में हाजीपुर अंचल के बिरोपुर ग्राम के रहने वाले हैं। इनका पूर्व का नाम राघवेंद्र ठाकुर था। ये 1983 में गृहस्थ जीवन को त्याग कर सन्यास ग्रहण किया और अयोध्या स्थित हनुमान गढ़ी से जुड़ने के बाद ये हनुमान जी के भक्त बन गए।

सन् 1984 में हाजीपुर के रामाशीष चौक पर रेलवे की जमीन में एक छोटा सा हनुमान मंदिर बनाकर उनकी पूजा पाठ करने लगे। सन् 2016-17 में नेशनल हाई-वे अथॉरिटी द्वारा रामाशीष चौक पर सड़क विस्तार की वजह से उक्त हनुमान मंदिर को प्रशासन द्वारा तोड़ दिया गया। तब महंत राघवेंद्र दास अपने आराध्य हनुमान के साथ एक टेंट में रहने लगे। इस मंदिर के तोड़े जाने को लेकर स्थानीय जनता में काफी आक्रोश था।

हिंदू पुत्र संगठन के राष्ट्रीय संरक्षक राजीव ब्रह्मर्षि और अन्य हिंदू संगठनों के आंदोलन की वजह से प्रशासन ने नए मंदिर निर्माण के लिए दिघी कला स्थित महुआ-हाजीपुर-मुजफ्फरपुर मार्ग के तिराहे पर सरकारी जमीन में मंदिर बनाने की अनुमति दी। उसी स्थान पर आज भाव दक्षिण मुखी श्रीमारुति हनुमान मंदिर का निर्माण जन सहयोग से पूरा किया जा रहा है।

इस मंदिर के निर्माण में मंदिर के ट्रस्टी सचिव गौरव कुमार ने 15 लाख रुपए, कांस्टेंसी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के निदेशक लोमा रहिवासी सुनील कुमार टुना ने मंदिर के गर्भ गृह निर्माण हेतु ₹12 लाख और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की ओर से मंदिर निर्माण में 21 लाख रुपए का चंदा दिया गया है। इसके अलावे स्थानीय हिंदू धर्मालंबियों ने मंदिर निर्माण में काफी सहयोग दिया है, जिसके बल पर आज करोड़ों रुपए की लागत से इस मंदिर का निर्माण कार्य पूरा होने वाला है।

उक्त मंदिर निर्माण के ट्रस्टी अध्यक्ष राजीव ब्रह्मर्षि, महंत राघवेंद्र दास और ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष व्यास कुमार (अधिवक्ता) के अथक प्रयास से मारुति नंदन अब अपने भव्य मंदिर में विराजमान होंगे।

यह मंदिर हाईवे के किनारे होने की वजह से यहां से गुजरने वाले यात्रियों को बरबस अपनी ओर खींचेंगे। यह मंदिर निश्चय ही धार्मिक और पर्यटन के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र बनेगा। ट्रस्ट के अध्यक्ष राजीव ब्रह्मर्षि का मानना है कि ईश्वर ने उन्हे इस पुनीत कार्य हेतु सेवा का अवसर दिया है।

 285 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *