संयुक्त मोर्चा की रैली तथा महाप्रबंधक कार्यालय पर जोरदार प्रदर्शन

एस. पी. सक्सेना/बोकारो। बोकारो जिला के हद में सीसीएल कथारा क्षेत्र के जारंगडीह परियोजना में प्रबंधन द्वारा विभागीय कार्यों को बंद कर मशीनों को अन्यत्र भेजने की साजिश के खिलाफ 7 जून को संयुक्त यूनियन मोर्चा द्वारा महाप्रबंधक कार्यालय के समीप जोरदार प्रदर्शन किया गया। यहां आयोजित प्रदर्शन पर सभा को गोमियां विधायक तथा बेरमो के पूर्व विधायक का भी साथ मिला।

सैकड़ो की संख्या में सीसीएल कथारा क्षेत्र के जारंगडीह परियोजना में कार्यरत मजदूरों ने संयुक्त ट्रेड यूनियन मोर्चा के बैनर तले जारंगडीह खुली खदान परिसर से प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए रैली की शक्ल में कथारा महाप्रबंधक कार्यालय पहुंचकर सभा में तब्दील हो गया।

सभा की अध्यक्षता एटक के जोनल सचिव चंद्रशेखर झा, संचालन एनसीओईए जारंगडीह शाखा सचिव निजाम अंसारी व धन्यवाद ज्ञापन एक्टू शाखा सचिव बाल गोविंद मंडल ने की।

इस अवसर पर सभा को संबोधित करते हुए गोमियां विधायक डॉक्टर लंबोदर महतो ने कहा कि किसी काम को करने के लिए मजदूर ही सर्वोपरि होता है। इसको ध्यान में रखते हुए प्रबंधन को अपने नीति में बदलाव करने की जरूरत है। बेरमो के पूर्व विधायक योगेश्वर महतो बाटुल ने कहा कि प्रबंधन की दोहरी नीति नहीं चलने वाली है।

उन्होंने कहा कि सीसीएल प्रबंधन साजिश के तहत यहां के मजदूरों के हक और अधिकार के साथ खिलवाड़ कर रही है। इसे रोकने की जरूरत है। सभा को संबोधित करते हुए आरसीएमयू सीसीएल सचिव सह कथारा क्षेत्रीय अध्यक्ष अजय कुमार सिंह ने कहा कि प्रबंधन अपनी हठधर्मिता से बाज नहीं आता है, तो मजदूर मे वह ताकत है कि प्रबंधन की ईट से ईट बजाने का काम करेगा।

इसलिए प्रबंधन को जारंगडीह परियोजना को आउटसोर्सिंग में देने से पहले सोंचना होगा। जनता मजदूर संघ के क्षेत्रीय सचिव कमोद प्रसाद ने कहा कि प्रबंधन खुली खदान को यदि बंद करने की साजिश करेगी तो पूरे कथारा क्षेत्र का चक्का जाम कर दिया जाएगा। साथ ही आउटसोर्सिंग भी नहीं चलने दिया जाएगा।

एक्टू के बालेश्वर गोप ने कहा कि वित्त वर्ष 2023-24 में सीसीएल में बेहतर उत्पादन करने वाला जारंगडीह परियोजना के साथ मुख्यालय प्रबंधन सौतेला व्यवहार कर रही है। उन्होंने कहा कि यहां से दूसरे जगह मशीन तथा मजदूरों का स्थानांतरण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

एटक के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सह जेबीसीसीआई सदस्य लखन लाल महतो ने कहा कि आउटसोर्सिंग को जिस तरह से कथारा क्षेत्र में चलाया जा रहा है और विभागीय कार्य को दर्जा नहीं दिया जा रहा है। इस प्रकार की प्रबंधन की मनमानी नहीं चलने दिया जाएगा।

सभा को इसके अलावा जिप सदस्या शहजादी बानो, आफताब आलम खान, मजदूर नेता इकबाल अहमद, पीके विश्वास, कमलेश गुप्ता, रामेश्वर कुमार मंडल, टिकैत महतो, गणेश राम, बाल गोविंद मंडल आदि ने भी संबोधित किया।

इस अवसर पर संयुक्त मोर्चा द्वारा महाप्रबंधक के नाम प्रेषित मांग पत्र महाप्रबंधक कार्यालय के कार्मिक प्रबंधक गुरु प्रसाद मंडल तथा सहायक प्रबंधक कार्मिक सूर्य प्रताप सिंह को सौंपा गया। यहां विधि व्यवस्था बनाये रखने को लेकर महाप्रबंधक कार्यालय के सुरक्षा प्रभारी मो. इबरार, मुख्य सुरक्षा गार्ड देवांशु कुमार, वरीय सुरक्षा गार्ड संजय कुमार दास, गृह रक्षक मुकेश कुमार आदि उपस्थित थे।

सभा व् रैली में उपरोक्त के अलावा नेमचंद मंडल, बसंत ओझा, नंदकिशोर, नवीन कुमार विश्वकर्मा, अरबिंद ओझा, अजय साव, इम्तियाज अंसारी, मथुरा प्रसाद यादव, संजय राम, संतोष मंडल, मुकेश कुमार सिंह, मुकेश महली, मोहम्मद अयूब, कलाम, डोरे आदि उपस्थित थे।

 92 total views,  2 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *