युपीएस का सोनपुर रेल मंडल के 10079 कर्मचारी को मिलेगा लाभ-विवेक भूषण सूद

प्रहरी संवाददाता/सारण (बिहार)। पूर्व मध्य रेल के हद में सोनपुर मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) विवेक भूषण सूद ने 26 अगस्त को मंडल कार्यालय के सभागार में एकीकृत पेंशन योजना (युपीएस) की विस्तृत जानकारी दी।

डीआरएम ने बताया कि इससे एनपीएस के दायरे में आनेवाले सोनपुर मंडल के लगभग 10079 कर्मचारी लाभान्वित होंगे। कहा कि यह एक सुनिश्चित पेंशन योजना है। बताया कि 25 वर्ष की न्यूनतम अर्हक सेवा के लिए सेवानिवृत्ति से पहले अंतिम 12 महीनों में प्राप्त औसत मूल वेतन का 50 प्रतिशत सेवा निवृत कर्मचारी को मिलेगा। यह वेतन न्यूनतम 10 वर्ष की सेवा अवधि तक का सेवा अवधि के लिए आनुपातिक होगा।

प्रेस कांफ्रेंस में डीआरएम सूद ने एकीकृत पेंशन योजना की इन मुख्य विशेषताओं की जानकारी देते हुए बताया कि यह सुनिश्चित पारिवारिक पेंशन की भी गारंटी देता है। रेल कर्मचारी की मृत्यु से ठीक पहले उसकी पेंशन का 60 प्रतिशत और सुनिश्चित न्यूनतम पेंशन भी न्यूनतम 10 वर्ष की सेवा के बाद सेवानिवृत्ति पर 10,000 रुपये प्रति माह देय होगा।

इसी तरह सुनिश्चित पेंशन, सुनिश्चित पारिवारिक पेंशन और सुनिश्चित न्यूनतम पेंशन पर महंगाई सूचकांक लागू होगा।इस अवसर पर वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक (सीनियर डीसीएम) रोशन कुमार, वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक, मंडल कार्मिक अधिकारी (प्रभारी) सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

 58 total views,  1 views today

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *